विषय: मौसम के बारे में सीखना
उद्देश्य: छात्रों को विभिन्न प्रकार के मौसम से परिचित कराना और उन्हें यह समझने में मदद करना कि यह उनके दैनिक जीवन को कैसे प्रभावित करता है।
सामग्री की जरूरत:
विभिन्न प्रकार के मौसम की तस्वीरें (धूप, बादल, बरसात, बर्फीली, हवा)
विभिन्न प्रकार के मौसम के लिए प्रॉप्स (जैसे बरसात के दिन के लिए छाता, धूप के दिन के लिए धूप का चश्मा,
(पूर्वस्कूली मौसम गतिविधि व्याख्यान योजना) मौसम के बारे में गीत या नर्सरी कविता (उदाहरण के लिए "बारिश, बारिश, चले जाओ" या "द इट्सी बिट्सी स्पाइडर")
परिचय (10 मिनट):
विद्यार्थियों से पूछकर प्रारंभ करें कि क्या उन्होंने कभी बाहर के मौसम पर ध्यान दिया है। उनसे पूछें कि वे मौसम के बारे में क्या जानते हैं और क्या वे किसी भी प्रकार के मौसम का वर्णन कर सकते हैं जिसे उन्होंने पहले अनुभव किया है।
उन्हें विभिन्न प्रकार के मौसम (धूप, बादल, बारिश, बर्फीली, हवा) की तस्वीरें दिखाएं और उन्हें यह पहचानने के लिए कहें कि वे प्रत्येक तस्वीर में क्या देखते हैं।
मौसम से संबंधित गीत या नर्सरी कविता एक साथ गाएं।
गतिविधि (20 मिनट):
विभिन्न प्रकार के मौसम के लिए सामग्री का परिचय दें (जैसे बरसात के दिन के लिए छाता, धूप के दिन के लिए धूप का चश्मा, हवा वाले दिन के लिए पंखा) और छात्रों से यह पहचानने के लिए कहें कि कौन सा सहारा किस प्रकार के मौसम से संबंधित है।
विद्यार्थियों को समूहों में विभाजित करें और प्रत्येक समूह को एक प्रकार का मौसम निर्दिष्ट करें।
प्रत्येक समूह में छात्रों से कहें कि वे अपनी कल्पनाओं का उपयोग करके संबंधित प्रॉप्स का उपयोग करके अपने निर्धारित प्रकार के मौसम को क्रियान्वित करें। उन्हें रचनात्मक बनने और मज़े करने के लिए प्रोत्साहित करें!
प्रत्येक समूह की बारी आने के बाद, छात्रों से साझा करने के लिए कहें कि उन्होंने प्रत्येक प्रकार के मौसम के बारे में क्या सीखा और यह उनके दैनिक जीवन को कैसे प्रभावित करता है।
निष्कर्ष (10 मिनट):
विभिन्न प्रकार के मौसम की समीक्षा करें और विद्यार्थियों ने प्रत्येक के बारे में क्या सीखा।
छात्रों को भविष्य में बाहर के मौसम का अवलोकन करने और उस पर ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित करें।
मौसम संबंधी गीत या नर्सरी कविता एक साथ एक बार और गाएं।
आकलन:
गतिविधि के दौरान छात्रों का अवलोकन करें कि क्या वे विभिन्न प्रकार के मौसमों को सही ढंग से पहचानने और समझने में सक्षम हैं। उनकी समझ का आकलन करने के लिए निष्कर्ष के दौरान प्रश्न पूछें।
No comments:
Post a Comment